प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का उद्देश्य बेघर और गरीब परिवारों को पक्का मकान देने का समय नजदीक आ गया है । सरकार ने इस योजना के सर्वे करने की अंतिम तिथि को 15 मई 2025 कर दी है। पहले यह तारीख 30 अप्रैल 2025 थी। इस योजना से लाखों ग्रामीण परिवारों को लाभ मिलेगा। जो लोग सर्वे में शामिल नही हुए थे उनके लिए यह सुनहरा मौका है। अब जानते हैं इस योजना और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी।
सर्वे की तारीख क्यों बढ़ाई गई?
कुछग्रामीण क्षेत्रों में लोगसर्वे समय पर नहीं करा पाए। ज्यादातर दूरदराज के गांवों में जागरूकता की कमी थी। कई स्थानों पर तकनीकी समस्याएं भी सामने आई है इसलिए सरकार का उद्देश्य यही है कि कोई भी पात्र परिवार इस योजना से वंचित न रह जाए। यह देखते हुए सर्वे की तारीख को 15 मई 2025 तक बढ़ाया गया है। इसके चलते जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे। आवास सहायक तथा पंचायत सचिव गांव-गांव जाकर लोगों की मदद करेंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?
प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G) गरीब परिवारों को पक्का घर देने की एक योजना है इसकी शुरुआत1 अप्रैल 2016 से हुई थी। इस योजना के तहत सरकार 1.20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है। इस राशि को तीन किस्तों में दिया जाता है घर में शौचालय, बिजली और रसोई गैस जैसी सुविधाएं भी इसमें शामिल हैं। वर्ष2029 तक 4.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य है। अभी तक पीएम आवास योजना के चलते 2.69 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं।
सर्वे में शामिल होने के लिए पात्रता
- आवेदक और उसके परिवार में पहले से किसी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए|
- बीपीएल परिवार और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
- अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) पिछड़ा वर्ग (OBC) को प्राथमिकता मिलती है।
- मनरेगा जॉब कार्ड या भारत स्वच्छता मिशन नंबर होने पर प्रक्रिया आसान होती है।
आवेदन कैसे करें?
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
- अपने स्मार्टफोन में pmayg.nic.in वेबसाइट खोलें।
- “Pradhan Mantri Awas Yojana (Gramin)” विकल्प चुनें।
- “Awaas Plus 2024 Survey” पर क्लिक करें।
- उसके बाद आवास प्लस एप डाउनलोड करें।
- Aadhar Face RD ऐप भी डाउनलोड करें।
- ऐप में “Self Survey” विकल्प चुनें।
- आधार नंबर लगाकर फेस स्कैन करें।
- 4 अंकों का पिन बनाएं और लॉगिन करें।
- फॉर्म में नाम, पता, बैंक विवरण भरें।
- आधार, राशन कार्ड, बैंक पासबुक सभी दस्तावेज अपलोड करें।
- फॉर्म सबमिट करें और रसीद डाउनलोड करें।
ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया
- अपने नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाएं।
- आवास सहायक या पंचायत सचिव से फॉर्म लेकर भरे
- आधार कार्ड, बैंक पासबुक, तथा अन्य दस्तावेज संलग्न करें।
- सभी फॉर्म पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जमा करें।
- जमा करने की रसीद जरूर लें।
जरूरी दस्तावेज
- आधार कार्ड (महिला मुखिया और पति का)
- बैंक पासबुक
- राशन कार्ड
- आय प्रमाण पत्र
- निवास प्रमाण पत्र
- पति-पत्नी की संयुक्त फोटो
- मनरेगा जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो)
सर्वे के बाद क्या होगा?
सर्वे के बाद सभी आवेदनों की जांच होगी। सभीपरिवारों का नाम वेटिंग लिस्ट में जोड़ा जाएगा। और इसके बाद स्वीकृति पत्र जारी होगा। सभी प्रक्रिया के बाद पहली किस्त सीधे बैंक खाते में आएगी। फिरधीरे-धीरे बाकी रिश्ते भी जारी की जाएगीजिस प्रकार से घर बनाने की प्रक्रिया चलती रहेगी|